7 Ways to Earn from Credit Card -क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने के 7 तरीके

क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने के 7 तरीके


7 Ways to Earn from Credit Card -क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने के 7 तरीके


दोस्तों अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग किसी भी प्रकार के पेमेंट करने के लिए तो किया होगा लेकिन पैसे कमाने के लिए बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.


 और आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के 7 अलग-अलग तरीके हैं , और इस Post में आज, आप बिल्कुल यही सीखेंगे, कि आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाएंगे? सबसे पहले मैं आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर बता देता हूं। 



क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर

जब आप डेबिट कार्ड से भुगतान करते हैं, तो आपके खाते से पैसा कट जाता है, लेकिन जब आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं , तो खाते से पैसा नहीं काटा जाता है क्योंकि आपको ऋण पर पैसा मिलता है, हाँ, और ऋण कितने समय के लिए है। 

मान लीजिए कि आपका क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट 30 तारीख को जेनरेट होता है, तो 1 महीने पहले आएं। 1 महीने का स्टेटमेंट जेनरेट होगा, अगर आप पहली तारीख को खर्च करते हैं, तो 30 या 31 तारीख को उसका स्टेटमेंट जेनरेट होगा और उसके बाद भी आपको क्रेडिट कार्ड के भुगतान के लिए 20 दिन मिलते हैं, 

यानी आपको क्रेडिट कार्ड पर 50 दिनों का ब्याज मुक्त ऋण मिलता है। अब अगर हमें क्रेडिट कार्ड पर 50 दिनों का ब्याज मुक्त ऋण मिलता है , तो क्या यह हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है? बिल्कुल हाँ यह एक फायदा हो सकता है।




क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने का सातवा तरीका

 मैं आपको 7 तरीकों के बारे में बताता हूं और हम उल्टे क्रम में जाएंगे, फिर मैं पहले सातवें तरीके पर चर्चा करता हूं , वह कौन सा तरीका है जिससे आप पैसे बचाएंगे और आप कमाएंगे, यानी उन 50 दिनों के लिए आप उस पैसे को अपनी बचत में छोड़ दें।हमें बचत खाते में क्या मिलता है । हमें ब्याज मिलता है। 

मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ। वह कैमरा जिससे रिकॉर्डिंग होती है। मुझे कैमरा खरीदना था और मान लिया कि कैमरा ₹400000 का है, तो मेरे बचत खाते में पैसा है । फिर मेरे पास 2 विकल्प हैं, कि अगर मैं अपने डेबिट कार्ड से भुगतान करता हूं तो आज मेरे खाते से ₹400000 काट लिए जाएंगे और दूसरा विकल्प है। 

अगर मैं क्रेडिट कार्ड से भुगतान करता हूं ,तो मेरे खाते से पैसे नहीं काटे जाते हैं। मेरे खाते में ₹400000 है और अगर यह ₹400000 पड़ा है और मान लीजिए। मेरे बचत खाते पर, मुझे 6% बचत ब्याज मिलता है, साल का 6% कितना है, महीने के लिए ₹24000, ₹2000, 50 दिन कितना है, 

अगर मैं इसकी गणना करता हूं तो 50 दिनों का ब्याज कितना होगा लगभग ₹3333 पर आते हैं। जो कि 3333 रुपये है, यह मेरी आय है। अगर यह मेरी आय है, तो मैं किससे इनकार कर रहा हूं कि मैं क्रेडिट कार्ड से भुगतान नहीं करूंगा? 

अगर मैंने उसके बाद क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया है तो मैं भुगतान करने के 50 दिन बाद क्या करने जा रहा हूं। मुझे ज्यादा मुनाफा होता है लेकिन मैंने यहां सिर्फ पैसा ही नहीं कमाया । मैंने और भी मुनाफा कमाया। वह लाभ क्या है? 


क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने का छठा तरीका

आइए जानते हैं कि मैंने किस चीज से मुनाफा कमाया। क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने का अगला लाभ यह है कि मैंने एक कैमरा खरीदा है। लेकिन जब मैं यह कैमरा लेने गया तो मैं एक बार में ₹400000 खर्च नहीं करना चाहता था। 

50 दिनों के बाद कभी-कभी क्या होता है? ईएमआई का भी विकल्प होता है। अमेज़ॅन या फ्लिपकार्ट जैसी कई सदस्यताओं पर खरीदारी करते समय बहुत सी जगहें हैं जहाँ आप खरीदारी करने जाते हैं। आप फोन खरीदने गए थे ,आपने नो-कॉस्ट ईएमआई बैनर देखा होगा,नो-कॉस्ट ईएमआई लिखे जाने का मतलब है कि मैं 50 दिनों के बाद भी ₹400000 नहीं देना चाहता । 

मैं और अधिक ब्याज अर्जित करना चाहता हूँ तो मैं क्या करूँगा? मैंने अपने लिए ईएमआई का विकल्प लिया। अब यह एक विकल्प है कि यह ₹400000 है, यह मेरे खाते से आसान ईएमआई फॉर्म में 6 महीने के लिए जाएगा। 

अब आप इस 400000 का उदाहरण ले रहे हैं और इसे साइड में कर रहे हैं। आपने ₹30000 का फ़ोन ख़रीदा, नो कॉस्ट EMI पर आपके पास 6 महीने की किश्तें हैं, आपको ₹5000 की किश्तें हर महीने मिलती हैं। अगर आपके खाते से पहले महीने के लिए ₹ 30000 निश्चित रूप से नहीं कटते हैं , तो आपको पहले महीने में ईएमआई का भुगतान नहीं करना होगा। 

यह ईएमआई अगले महीने से होगी, तो अगले महीने आपके खाते से सिर्फ 5000 की कटौती, फिर आपके पास कितने बचे हैं, आपके पास ₹25000 बचे हैं, तो अगले महीने आपको 25,000 पर क्या मिलेगा। 

आपके बैंक खाते द्वारा जो भी दिया जाएगा उस पर ब्याज मिलेगा । मान लें कि औसतन ६ प्रतिशत कोई बैंक ६ प्रतिशत से अधिक देता है और कोई कम देता है, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको अपने बचत खाते से कितना ब्याज मिलता है। 

कुछ बैंक आपको आपके चालू खाते पर भी ब्याज देते हैं, जैसे कोटक महिंद्रा बैंक। मेरा कोटक में एक बैंक खाता है इसलिए मैं आपको यह बता रहा हूं, तो अगले महीने ₹5000 की कटौती होगी। कोई समस्या नहीं होगी। फिर ₹20000 बचे हैं तो आपको 20000 पर ब्याज मिलेगा, क्या आप इसे देख सकते हैं,

वैसे ही मैंने आपको चार लाख का उदाहरण दिया था , तो मान लीजिए ₹600000 है और ₹500000 हर महीने ₹100000 की कटौती होगी खाते में रहेगा तो ब्याज आएगा लेकिन यह ब्याज ₹3333 नहीं होगा। यह बढ़ेगा। यहां आपको अतिरिक्त ब्याज मिलेगा, 

यदि आप इसे 6 महीने के लिए गणना करते हैं तो हम इसे 60 से गुणा कर देंगे यदि आपके खाते से ₹100000 की कटौती हो रही है तो लगभग यदि आप अपने खाते से औसत लागू करते हैं, तो आपको ₹12000 से ₹ 15000 जो भी आप एक बार गणना करते हैं। इससे आपको फायदा होने वाला है , 

तो यही फायदा है जब आप ₹400000 या ₹600000 खर्च करते हैं देखते हैं कि मैं नियमित रूप से क्या करता हूं मैं अपने सभी खर्च करता हूं जो संभव है, खासकर मेरे क्रेडिट कार्ड के साथ व्यावसायिक खर्च , तो मान लीजिए। मेरा एक व्यापार सम्मेलन था जिसमें मैंने ₹ 1000000 खर्च किए। फिर मैंने जो किया मैंने उसका भुगतान क्रेडिट कार्ड से किया। 

अब इस ₹1000000 से मुझे 6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा और अगर साल में मैं इस तरह के खर्च करने जा रहा हूं और वे खर्च बहुत अधिक हैं और अगर वे खर्च इससे ज्यादा होते तो हुआ होता, कौन रोक रहा है लेकिन लाभ मुझे इस 6 प्रतिशत से मिल रहा है, मुझे खाते से बहुत कुछ मिल रहा है। लेकिन अब बहुत से लोग व्यवसायी हैं

और व्यवसायी कहेंगे कि मैं इसे बैंक में क्यों रखूं। मेरा काम है, तो उन ५० दिनों के भीतर, ५० दिन बहुत अच्छा समय है। अगर मैं उन्हें अपने व्यवसाय में उपयोग करता हूं, तो मैं ६ प्रतिशत के बजाय पंद्रह प्रतिशत और तीस प्रतिशत लाभ लूंगा। मैं अतिरिक्त हटा सकता हूं, 

फिर यदि आप इसे हटा सकते हैं और लोग इसे हटा देते हैं। तो यह अतिरिक्त आय फिर से आगे लाखों की आय हो सकती है । 


क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने का पांचवा तरीका

आगे बढ़ते हुए, आप समझते हैं कि नो-कॉस्ट ईएमआई का लाभ मिल सकता है। तीसरा विकल्प, आपका सिबिल स्कोर भी बढ़ता है। आप डेबिट कार्ड से लाखों खर्च करते हैं, आपका सिबिल स्कोर नहीं बढ़ेगा.

लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं और आप समय पर भुगतान करते हैं, तो आपका सिबिल स्कोर बढ़ता रहेगा। सिबिल स्कोर बढ़ने से बहुत लाभ होता है । अगर आपका CIBIL स्कोर बढ़ता रहता है और 800 से ऊपर चला जाता है, तो आप कभी भी लोन के लिए अप्लाई करते हैं, 

मान लीजिए। यदि आप भविष्य में कार खरीदते हैं या घर खरीदते हैं, तो वाहन या मकान खरीदने से आपको ब्याज सस्ता मिलेगा । मैं आपको यहां एक उदाहरण दूंगा। रुको एक उदाहरण से शुरू करते हैं, तो मैंने अभी आपके सामने Google पर Home Loan EMI कैलकुलेटर लिखा है। 

तुम कल कर्ज लेना ।आप ₹5000000 का ऋण लेते हैं,और आपका CIBIL SCORE अच्छा है, तो SBI आपको 6.5% की दर से  ऋण देता है । आप देखते हैं कि आपकी ईएमआई लगभग ₹37,000 हो जाएगी और आपको कुल भुगतान लगभग ₹89,50,000 करना होगा। लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है । 

मान लीजिए आपका सिबिल स्कोर 700 से कम है , तो नो-गुड बैंक आपको ब्याज पर पैसा देगा। मतलब अगर बैंक आपको लोन नहीं देता है तो आपको प्राइवेट बैंकों के पास जाना पड़ेगा. मान लीजिए आप आईडीएफसी बैंक जाते हैं,

या आप निजी खिलाड़ियों के पीछे जाते हैं जो आपको ऋण देते हैं । ९% ब्याज दर पर मान लें, मैं यह नहीं कहता कि ९% कम या ज्यादा है, लेकिन आप सिर्फ ३७,००० या ४५,००० की तुलना करें, हर महीने ७००० रुपये के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा क्योंकि अगर आपका सिबिल अच्छा नहीं है और आपको एकअच्छी जगह से होम लोन या कार लोन नहीं मिल सकता है । 

आपको एक अतिरिक्त भुगतान करना होगा। कभी-कभी अगर CIBIL बहुत खराब है, तो आपको 12 गुना ब्याज देना पड़ सकता है। आपको 12 प्रतिशत तक ब्याज देना होगा। आप देखिए यह अंतर 37,000 था और 55,000 की ब्याज दर यहां ब्याज दर का अंतर कर रही है। 

यहां के लोग ध्यान नहीं देते हैं और इसीलिए हर बार अपना पैसा गंवाते हैं और हम चाहते हैं कि लोग पैसे न गंवाएं , इसलिए मैं अभी आपको सिर्फ पैसे कमाने और समझदारी से बचाने के लिए। प्रशिक्षण दे रहा हूं, आगे बढ़ते हुए, आपने देखा कि आपका सिबिल स्कोर बढ़ सकता है। 


क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने का चौथा तरीका

अगला चौथा लाभ: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर आपको कैश बैक मिलता है। आप इसे हर जगह देख सकते हैं आपको हमेशा इस तरीके के ऑफर देखने को मिलेंगे। SBI क्रेडिट कार्ड पर ऑफर है। HDFC पर ऑफर है। 

मेरे पास दूसरे बैंक का क्रेडिट कार्ड है, तो क्या होता है कैशबैक क्यों न लें। हमारा पैसा जा रहा है अगर हम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और आप देखेंगे कि क्रेडिट कार्ड पर जो कैशबैक आता है वह अब क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक आने पर क्रेडिट कार्ड वालों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि आपका पैसा बच रहा है।

 चलिए आगे बढ़ते हैं। यह बहुत सारा पैसा भी बचाता है। मान लीजिए आपने एक एसी खरीदा है, आपने एक फ्रिज खरीदा है, तो आपने ५०००० की चीज खरीदी है, वहां १०% उपयोग का कैशबैक था, वहां ५००० की बचत हुई और अगर आप एक साल में १० चीजें खरीदते हैं तो आप साल के लिए ५०,००० बचाएंगे, यह तब है जब हम घरेलू उपकरण बात करते हैं, 

 चलो आगे बढ़ते हैं। आपको क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड पॉइंट मिले, इसके बहुत सारे फ़ायदे हैं जितनी बार आप खरीदारी करते हैं आप अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं। अपने घर के बिजली बिल से लेकर सैलून तक मैं अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करता हूं । 

इसका फायदा यह है कि आप समझते हैं कि 50 दिनों के लिए मुझे अपने बचत खाते से एक अलग लाभ मिलता है । इसके साथ ही मुझे रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलते हैं। 

अब हमें ये रिवॉर्ड पॉइंट क्यों मिलते हैं, पहले इसे समझें और मैं आपको बताऊंगा कि जब भी आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं तो इसका क्या फायदा होता है । 

मान लीजिए, कभी-कभी आप मुझे भी भुगतान करते हैं। जब आप एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम खरीदते हैं, तो जब आप क्रेडिट के साथ भुगतान करते हैं तो जो भुगतान मिलता है वह कटौती के बाद आता है। मैं आपको औसतन 2% बता रहा हूँ,

 इसलिए अगर कोई 1000 का भुगतान करता है तो 20 रुपये की कटौती के बाद भुगतान मिलेगा, ₹980 सिर्फ इसलिए मिलेंगे क्योंकि आपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया था, लेकिन यह सब व्यापार में चलता है क्योंकि लोग अलग-अलग तरीकों से भुगतान करते हैं, 

तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि भुगतान कटौती के बाद सामने वाले को किया जा रहा है ,आप किसी रेस्तरां में भुगतान कर रहे हैं या आप कुछ भी खरीद रहे हैं। क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर फ्रंट पेमेंट करने पर आपको लगता है कि आपने ₹1000 खर्च कर दिए हैं, ₹1000 आपके अकाउंट से कट जाएंगे जब आप स्टेटमेंट पोस्ट करने के लिए भुगतान करेंगे,

लेकिन उसके पास पैसे कम होंगे। कोई बात नहीं। क्योंकि आपके वीसा या आपके मास्टरकार्ड ने आपके मास्टर या आपके अमेरिकन एक्सप्रेस से 20 रुपये कमाए हैं। यह आपको रिवॉर्ड पॉइंट देगा। अब जब हम खर्च कर रहे हैं तो हमें रिवॉर्ड पॉइंट मिले हैं, 

और जब हमें रिवार्ड पॉइंट मिल रहे हैं और फिर, ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें आप अपने रिवार्ड पॉइंट से खरीद सकते हैं। आप उन्हें नकद के रूप में भुना सकते हैं और हम देखेंगे कि हर 3 महीने या हर 4 महीने में आपके पास रिवार्ड पॉइंट आएंगे जिससे आप बहुत सी चीजें फिर से खरीद लेंगे आपका पैसा बच रहा है.


क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने का तीसरा तरीका

 हम चर्चा करने जा रहे हैं दूसरा अंतिम लाभ उसके बाद मैं आपको अंतिम लाभ बताऊंगा। मान लीजिए आज मेरे पास खर्च हैं। 

मान लीजिए मैं अपने कैमरे के बारे में बात करता हूं। मैं इस कैमरे के साथ क्या कर रहा हूँ ? मैं इस कैमरे से एक वीडियो रिकॉर्ड कर रहा हूं। मैं वीडियो बनाकर पैसे कमाता हूं और अगर वीडियो बनाना मेरा धंधा है और अगर मैं कैमरा खरीदूं तो मेरा खर्चा क्या है? 

यह मेरा निजी खर्च है? जवाब है नहीं, यह मेरा बिजनेस खर्च है। मैंने एक स्टूडियो बनाया, मैंने स्टूडियो में बहुत सारी चीज़ें रखीं। स्टूडियो बनाने में लाखों रुपये लगे। मैंने आपके सामने यह स्क्रीन खरीदी, मान लीजिए मैंने इसे ₹400000 में खरीदा, फिर से भुगतान करने के लिए यह मेरा व्यवसायिक खर्च है।

क्या होता है जब कोई व्यवसाय व्यय होता है, जो भी राजस्व मेरे पास आ रहा है, व्यापार व्यय घटाकर। उसके बाद, मुझे कर योग्य आय प्राप्त होती है। क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर एक व्यवसायी को बहुत बड़ा फायदा होता है ।

विशेष रूप से अपने व्यवसाय के खर्च के लिए, वह कानूनी रूप से आयकर बचा रहा है , तो आप कानूनी रूप से आयकर बचा रहे हैं, ज्यादातर लोग व्यवसायी हैं। इनकी इनकम 1000000 रुपए से ऊपर है, आपको 30% इनकम टैक्स देना होगा। 50 लाख से ऊपर की आमदनी पर ज्यादा टैक्स देना चाहते हैं तो टैक्स बच रहा है।

मेरा 30% से अधिक कर बचाया जा रहा है, अगर मैं क्रेडिट कार्ड से भुगतान करता हूं तो फिर से हमारा लाभ नंबर एक लाभ है। नंबर एक लाभ, मैं कहता हूं कि यदि आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं, तो आपको एक विवरण मिलता है । 

कथन का अर्थ है। लिखा है कि आपको पता चल जाएगा कि आपको भुगतान कहां करना है यदि आपने मोबाइल फोन खरीदा है तो आपको पता चल जाएगा कि आपने बिजली बिल का भुगतान किया है तो आपको पता चल जाएगा, और यदि आप अपना फोन रिचार्ज करते हैं तो आपको पता चल जाएगा और अगर आपके पास कोई पार्टी है तो आपको पता चल जाएगा कि मैं पार्टीहोलिक नहीं हूं मैंने बेकार खर्च नहीं किया। 

मैं बिजनेस का खर्चा करता हूं तो फायदा टाइम बता रहा हूं लेकिन अगर आप ऐसे खर्चे कर रहे हैं जो जरूरी नहीं है तो आप कॉफी पीते हैं आप स्टारबक्स में 4 से 5 बार गए, आपने वहां 5000 रुपये खर्च किए , तो आपको पता चल जाएगा कि आप कहां खर्च कर रहे हैं।

आपका क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट सब कुछ कह देगा। आप हर एक रुपये को ट्रैक करेंगे जहां आप खर्च करेंगे, इसलिए आप कुछ भी अतिरिक्त खर्च न करने के लिए थोड़ा समझदार हो सकते हैं। अंत में, मैं आपको कुछ सुनहरे नियम देना चाहता हूं, उन्हें समझें। 

देखिए, क्रेडिट कार्ड आपके पैसे बचाता है। मैं यह समझता हूँ। लेकिन सबसे पहले यह ध्यान रखें कि यदि आप क्रेडिट कार्ड से खर्च करते हैं तो आपको हमेशा समय पर भुगतान करना होगा क्योंकि यदि आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं, तो आप जो 6% बचत कर रहे हैं वह आपसे 15% क्रेडिट कार्ड ले लेगा

आपको नहीं लगता कि मैं अंतिम दिन ५०वें दिन भुगतान करूंगा। आपको भुगतान के दिन से 4 से 5 दिन पहले भुगतान करना चाहिए । 

कोई समस्या नहीं है। 2 से 4 का ब्याज भी बचेगा, कोई बात नहीं। समय पर भुगतान करना बहुत जरूरी है, इसलिए समय पर भुगतान करना बहुत जरूरी है। 


क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने का दूसरा तरीका

दूसरी बात यह है कि आपकी क्रेडिट लिमिट जो भी हो । मान लीजिए कि इसकी सीमा 100000 है तो अपने क्रेडिट कार्ड पर 60000 से अधिक खर्च न करें क्योंकि इससे आपका सिबिल कम हो जाएगा ।

आपके पास जो भी क्रेडिट लिमिट है, आप उसे हर महीने पूरी तरह से खत्म कर रहे हैं क्योंकि यहां यह नेगेटिव मार्किंग में हो रहा है इसलिए आपके पास जो भी लिमिट है, आपको उसका 60% से अधिक खर्च नहीं करना है। 

तीसरा, जब भी आप क्रेडिट कार्ड पर खर्च करते हैं, मैं क्रेडिट कार्ड से खर्च कर रहा होता हूं जब मेरे पास बचत खाते में पैसा होता है । अगर मेरे पास पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो मैं इसे क्रेडिट कार्ड से क्यों खर्च कर रहा हूं? मुझे यह समझना होगा कि वह खर्च भी इसके लायक है। 

अब मुझे पेट्रोल भरना है, तो अगर मुझे पेट्रोल भरना है, तो मैं अपने डेबिट कार्ड से 5000 खर्च कर सकता हूं या मैं इसे अपने क्रेडिट कार्ड से कर सकता हूं, तो मुझे क्रेडिट कार्ड से फायदा हुआ है। 


क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने का पहला तरीका

मैंने समझाया है कि वहां क्या है, इसलिए मैं कर रहा हूं लेकिन आप ये खर्च कर रहे हैं क्योंकि लोग इसे तब करते हैं जब वे खर्च करना शुरू करते हैं क्योंकि उनके पास क्रेडिट कार्ड होता है। 

भाई, मेरे पास अब क्रेडिट कार्ड है। अब मैं महंगा फोन खरीदूंगा और ईएमआई करवा दूंगा तो आप क्रेडिट कार्ड के जाल में फंस जाएंगे क्योंकि उन क्रेडिट कार्डों को एक बात पता है, वे क्या करेंगे कि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कितनी बार करेंगे।

 वे क्या करने जा रहे हैं, यह आपको समझ में आता है। वे इसकी सीमा बढ़ा देते हैं। आज आपके पास एक क्रेडिट कार्ड आया है जिसकी एक लाख की सीमा है, आपने 60000 खर्च किए। आप कुछ महीनों से लगातार खर्च कर रहे हैं । 

वो आपकी लिमिट बढ़ाकर ₹200000 कर देंगे, फिर आप ₹2,00,000 से बढ़ाकर ₹500,000 कर देंगे और वो 5,00,000 से 10,00,000 कर देंगे, आपकी आमदनी बढ़ने के साथ-साथ आपकी लिमिट भी बढ़ती जाएगी और आपका खर्चा भी बढ़ता जाएगा। अगर यह बढ़ा नहीं है, तो ऐसा नहीं होगा। 


क्रेडिट कार्ड की हानि और सावधानियां

एक बात वे जानते हैं कि कहीं न कहीं किसी व्यक्ति को यहां कोई भुगतान छूट जाएगा या या तो उसे देर हो जाएगी या वह इतना खर्च कर देगा कि उसे ईएमआई मिल जाएगी। 

एक थी नो कॉस्ट ईएमआई लेकिन जब आपने क्रेडिट कार्ड से ईएमआई की तो आपको एक साल के लिए 12 फीसदी या 18% की ब्याज दर मिलती है। 

बेवजह खर्च होने वाला है और क्योंकि वह बेकार खर्च करने जा रहा है और क्रेडिट कार्ड कंपनी की कमाई यहीं से शुरू होती है। जो आय वे कमा रहे हैं, वे कमा रहे हैं क्योंकि हम मूर्खता करते हैं और क्योंकि आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है.

 इसलिए मैं आपको क्यों कह रहा हूं कि आप क्रेडिट कार्ड से खर्च कर सकते हैं आप कुछ भी कर सकते हैं आप अपने पैसे का प्रबंधन कर सकते हैं लेकिन नहीं क्रेडिट कार्ड पर खर्च करें क्योंकि मेरे पास क्रेडिट कार्ड है। 

निष्कर्ष

देखिए, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको यह फायदा है, लेकिन आपको इन सुनहरे नियमों का ध्यान रखना होगा, इसलिए मुझे उम्मीद है कि आप इन 7 तरीकों के बारे में जानते हैं जिनके द्वारा आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे कमा सकते हैं। 

इसलिए एक-एक करके फिर से संशोधित करें, पहले आप सभी खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं । इससे पहले आपको अपने आयकर में लाभ मिल सकता है, यदि आप व्यवसायिक खर्च कर रहे हैं। इससे पहले आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। आप रिवॉर्ड पॉइंट का लाभ उठा सकते हैं। 

आपको माल मिल सकता है, आप घरेलू उपकरण प्राप्त कर सकते हैं। आपको कैशबैक ऑफ़र मिलते हैं क्रेडिट कार्ड के साथ, जो आपको पैसे बचाता है, आपका सिबिल स्कोर बढ़ जाता है जिससे आपका पैसा बढ़ जाता है और आपको लंबी अवधि के ऋणों में लाभ मिलता है,

 आप नो-कॉस्ट ईएमआई का लाभ उठा सकते हैं और अंत में आपको अपने बचत खाते से पैसा मिलता है तो यह है जो आपने सीखा है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमा सकते हैं


Next Post Previous Post
2 Comments
  • M.aniq
    M.aniq March 20, 2022 at 4:42 AM

    There are literally tens of hundreds of credit cards on offer in the USA, and the list is growing daily.slice card invitation code

  • asad
    asad March 31, 2022 at 5:35 AM

    I learn some new stuff from it too, thanks for sharing your information. 소액결제 현금화

Add Comment
comment url